रविवार, 25 अक्तूबर 2009

बिंदास चैनल का रियलिटी शो-‘बिग स्विच’


बोले तो; अपुन की तो लाइफ बन गई
अमिताभ बुधौलिया 'फरोग'
बिंदास चैनल पर शनिवार से रियलिटी शो-‘बिग स्विच’ ऑन एयर हुआ है। एक घंटे के इस शो में 10 रिच फैमिली के यूथ स्लम में रहने वाले इतने ही युवाओं के संग 14 दिन बिताएंगे। हाई सोसायटी की लाइफस्टाइल को छोड़कर स्लम में पहुंचे ये रिच यूथ अपने साथी ‘स्लम बॉय/गर्ल’ के ख्वाब को पूरा करने में हेल्प करेंगे। इस शो के रिच यूथ सन्नी सारा और ‘स्लम बॉय’ अभिषेक प्रसाद गुरुवार को मीडिया से मुखातिब हुए।
मैं रिस्पांसिबल हो गया हूं(रिच यूथ : सन्नी सारा)
मुंबई के एक रईस परिवार के युवक 28 वर्षीय सन्नी सारा अपने पार्टनर स्लम बॉय ‘अभिषेक प्रसाद’ के संपर्क में आकर खुद में काफी बदलाव महसूस कर रहे हैं। वे बताते हैं-‘मैंने कभी अभावों की जिंदगी नहीं जी। स्लम में जाकर मैं काफी रिस्पोंसिबल हो गया हूं। मुझे लगता है कि; हमें दूसरों की हेल्प करनी चाहिए। इस शो में शामिल हुए बाकी रिच बॉय और गर्ल्स सबने मिलकर फैसला किया है कि; शो के बाद भी अभावों में जीने वाले स्लम बॉयज/गर्ल्स के सपने साकार करने में हम हेल्प करते रहेंगे।’सन्नी के मुंबई में कई रेस्टोरेंट और नाइट क्लब हैं। वे एक ईवेंट मैनेजमेंट कंपनी का संचालन भी करते हैं। सन्नी हाई सोसायटी से अचानक स्लम लाइफ में जाने का अनुभव शेयर करते हैं-‘मैं सिंगापुर में छुट्टियां मनाकर जैसे ही लौटा, अगले दिन शो के लिए स्लम एरिया जा पहुंचा। पहले शो को लेकर काफी एक्साइटमेंट था, लेकिन जब स्लम लाइफ जीनी पड़ी; तो दिल बोला-चल भाग जा। बाद मैं मैंने आत्मचिंतन किया कि; नहीं, यहां रहकर एक स्लम बॉय की जिंदगी बदलना मेरी रिस्पांसबिलिटी है।’ अभिषेक में आए बदलाव पर सन्नी उत्साह से बोलते हैं-‘पहले वह बेहद शर्मिला था, अब उसका कान्फिडेंस लेवल हाई हो गया है। वह अपने फ्यूचर को लेकर अवेयर भी हो गया है।’
मैंने जीतना सीखा है(स्लम बॉय : अभिषेक प्रसाद)
सन्नी के पार्टनर अभिषेक अपनी जिंदगी में इस अप्रत्याशित बदलाव से बेहद अभिभूत हैं। बीकॉम थर्ड ईयर के स्टूडेंट अभिषेक बिंदास बोलते हैं-‘यह मेरे और परिवार वालों के लिए किसी सपने जैसा था। सन्नी ने मुझे काफी कुछ सिखाया। उठने-बैठने, बातचीत का तरीका; कहूं तो बॉडी लैंग्वेज से लेकर लाइफस्टाइल सब कुछ चेंज हो गई है। सन्नी ने मुझे जिम्मेदार भी बना दिया है। हां, फिर भी मैं यह जरूर कहूंगा कि-कितने भी ऊंचे मुकाम पर पहुंच जाओ, जहां से चले थे; उस जगह को कभी नहीं भूलो। मेरी लाइफ बदली है, एट्टीट्यूट नहीं।’अभिषेक शेफ बनना चाहते हैं। वे बताते हैं-‘मैंने बेकरी का शॉर्ट टर्म कोर्स किया है। मेरे पास इतने पैसे नहीं है कि; किसी बड़े इंस्टीट्यूट में पढ़ सकूं। पर मैं अपने ड्रीम को लेकर कान्फिडेंट हूं। सन्नी कहता है कि; कुछ भी हो जाए, स्ट्रगल करते रहना, कभी हार न मानना। मैं भी जीतकर दिखाऊंगा, अपने सपने साकार करके रहूंगा।
‘बिग स्विच’ के बारे में
इस रियलिटी शो का निर्माण एंडेमॉल कंपनी ने किया है। शो के लिए वर्सोवा(मुंबई) के एक स्लम एरिया में स्टूडियो बनाया गया है। इस स्टूडियो में स्लम बस्ती बनाई गई है। यहां रहने वाले प्रतिभागियों को भौतिक सुख-सुविधाओं से परे स्लम लाइफ जीना पड़ेगी। इसमें फिल्म, पॉलिटिक्स और बिजनेस से जुड़ीं नामचीन हस्तियों के 10 लड़के-लड़कियों को बतौर रिच यूथ शामिल किया गया है। ये लोग इतने ही स्लम बॉय/गर्ल्स के संग रहकर उनकी जिंदगी बदलने का टॉस्क पूरा करेंगे। इसके विनर को बतौर प्राइज 10 लाख रुपए मिलेंगे। यह मनी स्लम बॉय/गर्ल के सपने पूरा करने में काम आएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: