मंगलवार, 24 नवंबर 2009

रवि किशन (अभिनेता और एंकर)


पिछले जन्म के ‘कर्म’ कभी पीछा नहीं छोड़ते
अमिताभ फरोग
रवि किशन उन अभिनेताओं/एंकर्स में शुमार हैं, जो प्रत्येक आर्ट-क्राफ्ट को पूरी शिद्दत से जी लेते हैं। ...लेकिन इस बार बात एकदम अलग है! 7 दिसंबर से ‘एनडीटीवी इमेजिन’ पर शुरू हो रहे अनूठे रियलिटी शो-‘ राज: पिछले जन्म का’ को होस्ट कर रहे रवि किशन मानते हैं कि; इस शो ने उनकी पूरी जिंदगी बदल दी है।

इस वैज्ञानिक युग में पिछले जन्म की बातें कहां तक उचित हैं? रवि किशन आध्यात्मिक अंदाज में बोलते हैं-‘पिछले जन्म पर अब सभी को विश्वास करना होगा। जब कोई व्यक्ति मुझसे अपने पिछले जन्म की बातें करता है; तो मैं उस पर हंसता नहीं हूं। उसे अंधविश्वासी नहीं ठहराता। दरअसल, मैंने भी कई बार महसूस किया है कि; इंसान आज जो कुछ भोग रहा है, वह उसके पिछले कर्मों: पाप-पुण्य का परिणाम है। मुझे पिछले जन्म पर पूरा बिलीव है। इस शो के बाद साइंस भी इसे सच मानेगा।’
रवि किशन वैज्ञानिक प्रमाण देते हुए खुलासा करते हैं-‘इस शो में पास्ट लाइफ रिग्रेशन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। हम किसी के कहे पर आसानी से बिलीव नहीं कर लेते। हम उसे तथ्यों जैसे तारीख, स्थान आदि के साथ टेली करते हैं। जैसे इस शो में आए एक व्यक्ति ने बताया कि पिछले जन्म में उसका निधन एक दुर्घटना में हुआ था। हमने इंटरनेट, दस्तावेजों आदि के माध्यम से उसके द्वारा बताई गई तारीख और घटना स्थल को चेक किया। वह एकदम ठीक थी। यह केवल एक उदाहरण है। इस शो में कई सेलेब्रिटीज के अलावा कुछ लोगों ने अपने पिछले जन्म के ऐसे-ऐसे राज खोले हैं कि; हम भी हैरत में पड़ गए।’ वे मशहूर अभिनेता शेखर सुमन का उदाहरण भी देते हैं-‘शो के माध्यम से शेखरजी अपने दिवंगत पुत्र से मिलकर आए हैं।’
भोजपुरी फिल्मों के सुपर स्टार रवि किशन कहते हैं-‘मैंने ढेरों भोजपुरी/हिंदी फिल्में की हैं, तमाम रियलिटी शो किए हैं, लेकिन यह पहला मौका है, जब किसी शो ने मेरा पूरा वजूद बदल दिया-लाइफ चेंज कर दी। मेरी चंचलता जैसे काफूर हो उठी है, मैं अत्यंत गंभीर व्यक्ति हो गया हूं। मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि; ऐसा अद्भुत शो भी होस्ट करूंगा।’
शब्दों के चयन और उनके प्रस्तुतिकरण की विशिष्ट शैली के कारण हमेशा सुर्खियों में रहने वाले रवि किशन ‘राज...’ को लेकर बेहद गंभीर और उत्सुक हैं-‘मुझे विश्वास है कि यह टेलीविजन के इतिहास का सबसे अद्भुत शो साबित होगा। हम लोगों को मृत्यु और मोक्ष का साक्षात्कार कराने जा रहे हैं। मेरा मानना है कि; आदमी अपने पिछले जन्म में जो भी कर्म-दुष्कर्म करता है, उसे इस जीवन में भुगतना ही पड़ता है। वह लाख बचना चाहे, लेकिन पाप-पुण्य का लेखा-जोखा उसका पीछा नहीं छोड़ता।’
रवि किशन शो की खासियत बताते हैं-‘मैं तो सिर्फ होस्ट हूं, इस अनूठे कंसेप्ट के पीछे एनडीटीवी की दक्ष टीम कार्य कर रही है। इसमें पास्ट लाइफ रिग्रेशन तकनीक से कान्शस मेडिटेटिव की मदद से व्यक्ति को पिछले जन्म में ले जाया जाता है। पिछले जन्म के किस कर्म-दुष्कर्म के कारण व्यक्ति को वर्तमान जीवन में डर, फोबिया और दु:ख-तकलीफें घेरे हुए हैं? इससे मालूम चल जाता है। इसमें जानी-मानी साइकोलॉजिस्ट डॉ. तृप्ति जेईन व्यक्ति को इस तकनीक से पिछले जन्म की यादों में पहुंचाएंगी।’
रवि किशन दार्शनिक लहजे में कहते हैं-‘जो जैसा करेगा, वैसा भरेगा! यह शो लोगों को अच्छे कर्म करने की प्रेरणा भी देगा, ताकि उन्हें अगले जन्म में कष्ट न भोगने पड़ें।’

कोई टिप्पणी नहीं: