गुरुवार, 4 फ़रवरी 2010

भोपाल में शूट होगी ‘फ्रीडम’
अमिताभ फरोग
सुपर सस्पेंस मूवी ‘चॉकलेट(2005)’ और स्थानीय फुटबाल क्लब की समस्या/संघर्ष पर ‘दे दना-दन गोल(2007)’ के निर्माता-निर्देशक विवेक अग्निहोत्री एक लंबी गुमनामी के बाद ‘फ्रीडम’ रचने जा रहे हैं। इस फिल्म की शूटिंग भोपाल में होने की संभावना है।

विवेक अग्निहोत्री वर्षों विदेश और बाद में मुंबई में रहने के बावजूद अपने शहर भोपाल को हमेशा याद रखते हैं। दिलचस्प बात यह है कि जब उनकी पहली फिल्म ‘चॉकलेट’ रिलीज हुई थी, तब उन्होंने स्वयं मीडिया को अपने घर चाय पर आमंत्रित किया था और मित्रवत वार्तालाप की थी। विवेक की दोनों फिल्मों की शूटिंग लंदन में हुई है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि ‘फ्रीडम’ भोपाल में रची जाएगी। इस फिल्म के लिए विवेक ने ‘गांधीगीरी फेम’ संजय दत्त और ‘3 इडियट्स’ के ‘1 इडियट’ आर. माधवन को साइन कर लिया है। इस फिल्म में 70 के दशक से लेकर वर्तमान भारत की तस्वीर बयां की जाएगी।
विवेक इस संभावनाओं से इनकार नहीं करते। वे कहते हैं-‘शूटिंग स्थल और सुविधाओं के लिए प्रशासनिकस्तर पर चर्चा चल रही है। हो सकता है कि मेरी अगली फिल्म भोपाल में शूट हो!’
भोपाल में अपनी फिल्म की पृष्ठभूमि तलाशने विवेक पिछले कई वर्षों से प्रयासरत हैं। उल्लेखनीय है कि विवेक के पिता जाने-माने साहित्यकार और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रहे हैं। उनका वर्ष, 2008(जून) में निधन हो गया है। विवेक की भोपाल में अपनी फिल्म शूट करने की दो वजहें कही जा सकती हैं-पहली; वे कई बार अपनी भावनाएं व्यक्त कर चुके हैं कि; जब भी सही वक्त मिलेगा, वे भोपाल में कोई फिल्म शूट करना अवश्य चाहेंगे, ताकि इस शहर में सिनेमाई-संस्कृति/सभ्यता के अंकुरण में उनका भी कोई सकारात्मक योगदान हो सके। दूसरा कारण, विवेक का पैत्रिक निवास ओल्ड कैम्पियन स्कूल ग्राउंड के पास स्थित है। पिता के निधन के बाद से ही घर लगभग वीरान-सी स्थिति में हैं। विवेक इच्छा जाहिर कर चुके हैं कि वे अपने पिता की अमूल्य संपत्ति यानी पुस्तकों के संग्रहण को लायब्रेरी की शक्ल देना चाहते हैं। इसके अलावा एक फैलोशिप भी प्लानिंग में है। यह उस क्रियेटिव यूथ को दी जाएगी, जो उनके पिता के व्यक्तित्व और कृतित्व पर शोध करना चाहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: