मंगलवार, 24 मार्च 2009



चुनावी हिंसा में इंदौर नंबर-1

प्रमोद त्रिवेदी
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश में चुनाव के दौरान हिंसक घटनाओं को अंजाम देने वालों से निपटने चुनाव आयोग ने तगड़ा इंतजाम किया है। 55 हजार से अधिक असमाजिक तत्वों से निपटने आयोग बल्बरेटी मेपिंग अभियान चलाकर इन तत्वों के मंसूबों पर पानी फेरने की तैयारी कर चुका है। प्रदेश में विधानसभा चुनाव के समय 13500 मतदान केन्द्र संवेदनशील केन्द्रों की श्रेणी में रखा गया था। इन मतदान केन्द्रों पर बाहुबली कई तरीकों से उपद्रव फैलाकर चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं । कहीं धन बल का उपयोग होता है, तो कही बाहुबल का। इस दौरान हिंसक घटनाओं को लेकर चुनाव प्रभावित होता है, वहीं शांति व्यवस्था भी भंग होती है। पुरानी घटनाओं से सबक लेकर आयोग इन तत्वों पर पूरी तरह शिकंजा कसने का मन बना चुका है। इसके लिए पुराने के साथ नए उपद्रवियों की भी पहचान की जा रही है।

सांप्रदायिक तत्व भी निशाने पर
चुनाव में गड़बड़ी की आशंका को लेकर मतदान केन्द्रों को संवेदनशील माना जाता रहा है, लेकिन इस बार साम्प्रदायिक घटनाओं से प्रभावित क्षेत्रों को भी संवेदनशील मतदान केन्द्रों की श्रेणी में रखा जा सकता है। इन साम्प्रदायिकता फैलाने वाले लोगों की पहचान करके इनके खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जा सकती है।

प्रदेश में इंदौर अव्वल तो शाजापुर शांतिप्रिय
मिनी मुम्बई कही जाने वाली प्रदेश की व्यावसायिक नगरी इंदौर में संवेदनशील मतदान केन्द्रों की संख्या सबसे अधिक है। पिछले वर्षों में इंदौर तथा इससे सटे इलाकों में सांप्रदायिक घटनाओं ने भी आयोग को सचेत कर दिया है। इन्दौर में वर्तमान में 528 संवेदनशील मतदान केन्द्र ,है वहीं शाजापुर जिले में मात्र 20 ही मतदान केन्द्र ही गड़बड़ी की आशंका वाले चिन्हित हैं । वैसे मालवा में सबसे कम गड़बड़ी चुनाव के दौरान देखी जाती है।

डकैतों की शरण स्थली चुनौती
डकैतों की शरण स्थली बना सतना जिला चुनाव शांति प्रक्रिया में चुनौती बनकर उभरा है। चित्रकूट क्षेत्र में डकैतों के आतंक से निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया पर विपरीत असर पड़ता है। हाल ही में डकैतों ने एक ही घर के 12 लोगों की हत्या करके अपने मंसूबे जाहिर कर दिए हैं। लोगों का मानना है कि डकैत समर्थक उम्मीदवार के पक्ष में वोट डलें, इसलिए चुनाव के ऐन पहले लोमहर्षक-घटना हुई। वैसे भी सतना प्रदेश में संवेदनशीलता के मामले में टॉप 10 में 5वां स्थान रखता है।


कोई टिप्पणी नहीं: