रविवार, 17 जनवरी 2010

यूटीवी बिंदास का रियलिटी शो बतौर विनर मिले 10 लाख रुपए


सिद्धार्था के जरिये समीर का ‘बिग स्विच’
अमिताभ फरोग
दिल्ली की जानीमानी रईस फैमिली ‘खन्ना बिल्डर्स’ के वारिस सिद्धार्था खन्ना ‘आधुनिक रॉबिनहुड’ बनकर उभरे हैं। उनकी और ‘स्लम बॉय’ समीर की जोड़ी नेयूटीवी बिंदास के रियलिटी शो ‘बिग स्विच’ का खिताब अपने नाम कर लिया है। उन्हें बतौर प्राइज 10 लाख रुपए कैश मिले हैं।

एक कहावत है-‘मुंह में चांदी की चम्मच लेकर पैदा होना!’ सिद्धार्था पर यह 100 प्रतिशत फिट बैठती है। उन्होंने अपने माता-पिता के सामने कभी भी; कोई भी बड़ी से बड़ी ख्वाहिश पेश की, वह तुरंत पूरी की जाती रही है। अगर सिद्धार्था का मूड विदेश में वीकेंड मनाने का हुआ, तो उन्हें ‘मनी-अरैंजमेंट’ जैसी प्रॉब्लम्स का कभी भी सामना नहीं करना पड़ा, लेकिन ‘बिग स्विच’ के बाद जैसे उनकी जिंदगी में आमूल-चूल परिवर्तन आया है। वे सिर्फ पैसे ही नहीं; हर चीज का महत्व बखूबी समझ गए हैं।
हाई क्लास सोसायटी की लग्जरियस लाइफ से अचानक ‘मलिन बस्ती’ में जाना, कैसा अनुभव रहा? सिद्धार्था दार्शनिक शैली में बोलते हैं-‘सबसे पहले तो मैं यूटीवी बिंदास का थैंक्स कहना चाहूंगा, जिन्होंने मुझे जीने का मकसद सिखाया/बताया। सच कहूं, तो मैंने ऐसी लाइफ के बारे में सपने में भी नहीं सोचा था। मैंने जिस फैमिली में जन्म लिया, वहां ऐशो-आराम की रत्तीभर भी कमी नहीं है। इस शो में आकर मैंने अपनी मातृभूमि से असली जुड़ाव महसूस किया। यहां आकर मालूम हुआ कि अपने हक के लिए कैसे लड़ा जाता है, पैसे की अहमियत क्या होती! दरअसल, शो में टॉस्क दिए जाते थे, जिनमें दो-दो रुपए तक जीत में हासिल होते थे। यह जीत मुझे भीतर से संतोष देती थी। मैंने महसूस किया, कि गरीब लोगों के लिए दो-चार रुपए भी कितनी बड़ी कीमत रखते हैं।’ आस्ट्रेलिया से ‘हॉस्पिटिलिटी मैनेजमेंट’ से ग्रेजुएट सिद्धार्था अपनी जीत को कुछ यूं शेयर करते हैं-‘मैं बयां नहीं कर सकता कि; इस शो ने मुझे कितना आत्मीय सुख दिया है। मैं तो तभी खुद को धन्य महसूस करने लगा था, जब यूटीवी ने शो में आने का ऑफ़र दिया था। चूंकि यह रियलिटी शो टोटली सोशल वर्क पर बेस्ड था, इसलिए सोचा कि; देखता हूं कि मैं किसी गरीब लड़के का सपना साकार कर पाता हूं कि नहीं!’ बिंदास लाइफ जीने में बिलीव करने वाले सिद्धार्था खुलासा करते हैं-‘मालूम था कि वहां लग्जरी लाइफ बहुत याद आएगी। स्लम एरिया की लाइफ में स्वयं को एडजेस्ट कर पाना अत्यंत मुश्किल होगा, लेकिन मैंने इसे चुनौती के रूप में स्वीकार किया। इसलिए पहले ही दिन से स्वयं की आदतें बदलीं और वहां के माहौल में खुद को ढालना शुरू कर दिया। हालांकि ऐसा नहीं कह सकता कि सारे अनुभव सुखद रहे, लेकिन जिंदगी में कड़वे अनुभव से ही सही रास्ता मिलता है।’
25 वर्षीय सिद्धार्था स्वीकारते हैं कि ‘बिग स्विच’ के बाद जैसे उनकी लाइफ ही बदल गई है-‘मैं लग्जीरियस लाइफ जीने में अभ्यस्त रहा हूं, लेकिन अब महसूस हो गया है कि देश और समाज की तरक्की तभी संभव है, जब सारे लोग बराबरी से आगे बढ़ें। मैं समीर का सपना पूरा करने का जरियाभर बने रहना नहीं चाहूंगा; अपनी माटी, अपनी सोसायटी के लिए भी बहुत कुछ करने का मन बना लिया है। सबकुछ ठीक रहा तो मैं गरीब बच्चों की एजुकेशन, खान-पान और जनसुविधाओं की दिशा में कुछ सार्थक प्रयास अवश्य करूंगा। मैं अपने हिंदुस्तान को हर मायने में सबसे आगे देखना चाहूंगा।’
मैं अपने जैसे ख्वाहिशमंद लोगों के काम आऊं, तो खुशी होगी
‘बिग स्विच’ के विनर के तौर पर समीर को 10 लाख रुपए मिले हैं। इस पैसे से वे अपना सपना साकार करेंगे। समीर खुलासा करते हैं-‘मैं एक ईवेंट मैनेजमेंट कंपनी शुरू करना चाहता हूं। हालांकि मैं जानता हूं कि यह राशि बहुत कम है, लेकिन कोशिशें ही रंग लाती हैं। मुझे यकीन है कि यह छोटा-सा प्रयास एक दिन बड़ी कंपनी में अवश्य तब्दील होगा।’ इस जीत से समीर बहुत रोमांचित हैं-‘मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि मैं बहुत लोकप्रिय हो गया हूं। मैंने सिर्फ पैसा ही नहीं कमाया, अपने परिवार के लिए सम्मान और ख्याति भी अर्जित की है। मेरे परिजन बहुत खुश हैं।’ समीर हंसते हैं-‘जब से मैं इस शो के मार्फत प्रसिद्ध और अमीर हुआ हूं, कुछ दोस्तों को जलन होने लगी है। खैर, मैंने इस शो में कई अच्छे दोस्त भी बनाए हैं।’ समीर सिद्धार्था की तारीफ करना नहीं भूलते-‘मैंने उसके रूप में एक अच्छा दोस्त पाया है। हमारी ट्यूनिंग अच्छी थी।’

कोई टिप्पणी नहीं: